RTPS Online की मदद से अपना जाती, आवासीय, आय और आचरण प्रमाण पत्र 2022 का आवेदन करें

RTPS Online | आवासीय प्रमाण-पत्र (Residential Certificate) | जाति प्रमाण-पत्र (Caste Certificate) | आय प्रमाण-पत्र (Income Certificate) | नॉन क्रीमी लेयर प्रमाण (Non Creamy Layer-NCL) | आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (Economically Weaker Section-EWS)

RTPS Online : साथियों अगर आप अपना जाती, आवासीय, आय और आचरण प्रमाण पत्र या इनमे से किसी एक को भी बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉक जाना पड़ता था लेकिन बिहार सरकार ने वेबसाइट बनाया है जिसकी मदद से आप घर बैठे अपना जाती, आवासीय, आय और आचरण प्रमाण पत्र अपने स्मार्ट फ़ोन से घर बैठे बना सकते हैं और इसके लिए आपको कहीं भी जाने और किसी को कोई पैसे देने की बिकुल भी जरुरत नहीं है।

क्या आप जानते हैं की RTPS Online की मदद से आप अपने कौन कौन से काम घर बैठे कर सकते हैं ? यदि नहीं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि हमने इस पोस्ट में बताया है की RTPS Online की मदद से आप कौन कौन से काम को घर बैठे कर सकते हैं। साथ ही इसमें ये भी बताया है की आप से घर बैठे अपना जाती, आवासीय, आय और आचरण प्रमाण पत्र कैसे बना सकते हैं।

RTPS Online Services

  1. ऑनलाइन आवेदन
  2. सेवा सम्बन्धी जानकारी
  3. नागरिक अनुभाग
  4. स्वयं सहायता अनुभाग
  5. रिपोर्ट अनुभाग
  6. तकनिकी सहायता

RTPS Online आवेदन कैसे करें ?

अपने मोबाइल से अपना प्रमाण पात्र बनाने के लिए सबसे पहले आपको RTPS के ऑफिसियल साइट पर जाना होगा। जिसके लिए आप इस लिंक https://serviceonline.bihar.gov.in/ की मदद ले सकते हैं या फिर गूगल में RTPS Online लिख कर सर्च कर सकते हैं। इस लिंक पर क्लीक करने के बाद RTPS की ऑफिसियल साइट पर चले जाएंगे और यहाँ अपना एक खाता बना लें।

RTPS पर अपना खाता कैसे बनाये ? – RTPS Online

RTPS पर किसी भी प्रमाण पत्र को बनाने से पहले अपना खाता जरूर बना लें।
आरटीपीएस पर अपना खाता बनाने के लिए सबसे पहले नागरिक अनुभाग वाले ऑप्शन में जाएं जहां आपको खुद का पंजीकरण का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर चलाएगा। जिसमें आपसे आपका पूरा नाम, आपका ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और एक पासवर्ड चुनने के लिए बोला जाएगा। पासवर्ड इस तरह से चुने जो कि आठ नंबर का हो और उसमें अल्फाबेट के साथ कोई स्पेशल कैरेक्टर भी हो। पासवर्ड बनाने के बाद आप अपना राज्य चुन लें और उसके नीचे कुछ कैप्चा दिए जाएंगे जिससे आपको दिए गए बॉक्स में भरना है और सबमिट पर क्लिक कर दें।

आरटीपीएस का पासवर्ड भूलने के बाद दुबारा कैसे पाएं? – RTPS Online

अगर आप किसी कारण से आरटीपीएस पर अपने बनाए गए खाते का पासवर्ड भूल गए हैं तो इसके लिए आपको आरटीपीएस की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा जाने के बाद आपको नागरिक अनुभव वाले ऑप्शन में जाना होगा जहां आपको पासवर्ड भूल गए का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा जब आप इस पर क्लिक कर देंगे तो इसके बाद आपसे आपका लॉगइन आईडी मांगा जाएगा लॉगइन आईडी डालने के बाद पूछ कैप्चर दिए जाएंगे जिससे नीचे दिए गए बॉक्स में भरना होगा और उसके बाद सबमिट पर क्लिक कर दें सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपके ईमेल आईडी पर आपका पासवर्ड चला जाएगा।

आवासीय प्रमाण-पत्र (Residential Certificate) कैसे बनाएं ? – RTPS Online

अगर आप अपना आवासीय प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं या तो फिर बनाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप अपना आवासीय प्रमाण पत्र आरटीपीएस की ऑफिशियल साइट पर जाकर बना सकते हैं और इसके लिए आपको किसी को कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप इसे अपने मोबाइल से घर बैठे ही बना सकते हैं।
इस प्रमाण पत्र को बनाने के लिए आपको सबसे पहले आरटीपीएस की ऑफिशियल साइट पर चले जाना है। उसके बाद आपको एक ऑनलाइन आवेदन का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करने के बाद तीन तरह के और ऑप्शन दिखाई देंगे। जिसमें लोक सेवाएं अन्य सेवाएं और बाह्य सेवाएं शामिल हैं। इन तीन में से आपको लोक सेवाएं वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको चार अन्य ऑप्शन दिखाई देंगे। जिसमें से आपको सामान्य प्रशासन विभाग पर क्लिक करना होगा। जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। जैसे कि आवासीय प्रमाण पत्र का निर्गमन, जाति प्रमाण पत्र का निर्गमन, आय प्रमाण पत्र का निर्गमन, नॉन क्रीमी लेयर प्रमाण पत्र का निर्गमन, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आय और संपत्ति प्रमाण पत्र का निर्गमन शामिल है । इसमें से आप जो भी प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं उस पर क्लिक कर दें।

अगर आप आवासीय प्रमाण पत्र पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने तीन अलग-अलग ऑप्शन दिखाई देंगे। जिसमें से अंचल स्तर पर अनुमंडल स्तर पर और जिला स्तर पर शामिल है। इसमें से आप जिस स्तर पर भी अपना आवासीय प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें और क्लिक करने के बाद जो भी इंफॉर्मेशन भरने के लिए बोला जाए उसे भरें और सबमिट पर क्लिक कर दें इसके बाद आपको 10 दिनों का समय दिया जाएगा और जैसे ही आप का प्रमाण पत्र बन कर तैयार हो जाता है ईमेल आईडी पर आपको भेज दिया जाएगा।

जाति प्रमाण पत्र घर बैठे कैसे बनाएं? – RTPS Online

जाति प्रमाण पत्र घर बैठे बनाने के लिए आपको आरटीपीएस की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा जहां आपको लोक सेवाएं के समान प्रशासन विभाग के जाति प्रमाण पत्र निर्गमन वाले ऑप्शन पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन देना होगा जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपसे जो भी इंफॉर्मेशन मांगा जाए उसे आप अच्छे से भरे और इसके बाद आप सबमिट पर क्लिक कर दें जब आपका प्रमाण पत्र बनकर तैयार हो जाएगा तो आपके दिए गए ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा या किसी कारणवश अगर नहीं भेजा जाता है तो आप अपनी आवेदन की स्थिति देखकर वहां से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

आय प्रमाण पत्र कैसे बनाएं? – RTPS Online

आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको आवासीय प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र की तरह ही ऑनलाइन आवेदन आरटीपीएस की ऑफिशियल साइट पर जा कर देना होगा और इसके बाद जब बनकर तैयार हो जाएगा तो आपके रजिस्टर ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा। ठीक इन तीनों की तरह ही आप नॉन क्रीमी लेयर प्रमाण पत्र और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आए और संपति प्रमाण पत्र के लिए भी ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।

RTPS पर किए गए ऑनलाइन आवेदन की स्थिति कैसे देखें? – RTPS Online

rtps-online-application-status

अगर आप बिहार सरकार की आरटीपीएस की ऑफिशियल साइट पर कोई भी प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन करते हैं और उसकी स्थिति आप जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बिहार सरकार की ऑफिशियल आरटीपीएस साइट पर जाना होगा जहां आपको नागरिक अनुभाग का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करने के बाद आपको 4 तरह की ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से खुद का पंजीकरण, पासवर्ड भूल गए ,आवेदन की स्थिति देखें, सर्टिफिकेट डाउनलोड करें शामिल है इन चार में से आपको आवेदन की स्थिति देखें वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल कर चला आएगा जहां आपको दो तरह के ऑप्शन सबसे ऊपर दिखाई देंगे एप्लीकेशन डीटीएल और एप्लीकेशन स्टेटस उसके नीचे आपको सिलेक्ट ऑप्शन टू ट्रेक एप्लीकेशन लिखा हुआ दिखाई देगा। इसके बगल में ही या तो फिर नीचे आपको दो अलग तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से थ्रो एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर और प्रो टीवी एप्लीकेशन डिटेल शामिल है अगर आप अपनी फॉर्म की स्थिति अपने एप्लीकेशन की रेफरेंस नंबर के जरिए जानना चाहते हैं तो आप रो एप्लीकेशन रिफ्रेश नंबर पर क्लिक करें। यदि आप किसी कारण से अपना एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर भूल गए हैं तो दूसरे वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

दूसरे वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको सिलेक्ट करने का एक ऑप्शन दिखाई देगा जहां क्लिक करें और चीज भी प्रमाण पत्र के लिए आपने आवेदन किया था उससे चुने और चुनने के बाद नीचे दिए गए कैप्चा को बॉक्स में भरें और सबमिट पर क्लिक कर दें।

ठीक इसी प्रकार से पहले वाले ऑप्शन में भी जब आप इस तब शंका चुनाव करते हैं तो आपके सामने एक बॉक्स चलाता है और उसके नीचे दो अन्य ऑप्शन दिखाई देते हैं बॉक्स में आपको अपना एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर डालना है और नीचे दिए गए दो ऑप्शन में से किन्ही एक का चुनाव करें जिस भी ऑप्शन का आप चुनाव करते हैं उसके अनुसार अपने तिथि का चयन करें चयन करने के बाद आपको नीचे दिए गए कैप्चा को बॉक्स में भरना है और उसके बाद सबमिट पर क्लिक कर दें इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।

Sarkari YojanaSarkari Job
DangiJi: