PM Kisan Samman Nidhi Yojana(प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना) का 11वां क़िस्त कैसे मिलेगा ? PM Kisan Registration 2022

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत सभी रजिस्टर किसानों को 10 किस्त दिया जा चुका है। मैं आप सभी को बता दूं कि इस योजना के अंतर्गत लगभग 11 करोड किसानों को हर साल करोड़ों रुपए दिए जाते हैं साथ ही अभी तक प्रत्येक किसान को ₹2000 दिया जा चुका है। इस योजना का 11वां किस्त भी जल्द ही सभी रजिस्टर किसानों के खाते में भेज दिया जाएगा। इसलिए अगर आपने अभी तक अपना किसान रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, तो इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़े हैं और किसान रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया के बारे में जाने साथ ही इस पोस्ट में हमने यह भी बताया है कि 11वां किस्त सभी किसान भाइयों के खाते में कब आएगा और अपने खाते में आए हुए पैसे को आप घर बैठे कैसे चेक कर सकते हैं।

आइए इन सभी चीजों के बारे में जानने से पहले हम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है? – PM Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके अंतर्गत सभी छोटे और सीमांत किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि हो उन्हें हर वर्ष ₹6000 दिए जाते हैं यह ₹6000 प्रत्येक किसान को 4 माह के बाद ₹2000 देख कर पूरे किए जाते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुरुआत कब किया गया था?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को 1 दिसंबर 2018 को लागू किया गया था। यह योजना सभी किसानों के लिए एक वरदान की तरह साबित हुआ । इस समय इस योजना के लिए सरकार ने 20000 करोड रुपये का अग्रिम बजटीय प्रावधान किया था। परंतु इस योजना का सालाना खर्च 75 हजार करोड़ रुपये आने का अनुमान था। देश में किसानों की संख्या अधिक होने के कारण और इस योजना में किसानों की दिलचस्पी होने के कारण सालाना खर्च को बढ़ा दिया गया।क्योंकि इस योजना के तहत सभी किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष आर्थिक सहायता दी जाती है जिससे सभी किसान काफी खुश हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का 11वां किस्त कब आएगा?

नए वित्त वर्ष की शुरुआत 1 अप्रैल 2022 से हो जाएगी और इसी दिन से किसानों को 11 वीं किस्त अप्रैल से जुलाई माह तक कभी भी दे दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अब किसानों को अप्रैल 2022 में मिलने वाले रुपये जो कि ₹2000 दिए जाएंगे वह बिना E-KYC के नहीं मिलेंगे इसके लिए E-KYC करवाना अनिवार्य है। इसलिए अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11 वीं क़िस्त को पाना चाहते हैं, तो आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल साइट पर जाकर ईकेवाईसी कर ले ताकि आपको हर साल ₹6000 मिल सके।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का E-KYC कैसे करें?

pm-kisan-ekyc

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का E-KYC करने के लिए आपको नजदीकी सहज वसुधा केंद्र में चला जाना है या फिर आप इसे अपने मोबाइल से ही घर बैठे भी कर सकते हैं। नीचे कुछ स्टेप बताए हुए हैं जिनकी मदद से आप इस योजना का E-KYC घर बैठे ही अपने मोबाइल से कर सकते हैं।

  1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का ईकेवाईसी करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल साइट पर चले जाना है ।
  2. ईकेवाईसी वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर चलाएगा जिसमें Aadhar OTP Ekyc लिखा हुआ होगा।
  4. अपना आधार नंबर डालें और सर्च पर क्लिक करें।
  5. आधार रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना E-KYC का उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में E-KYC कराने का मुख्य उद्देश्य है कि अभी तक किसानों को E-KYC नहीं किया गया है. जिससे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर सभी किसानों को हर साल ₹6000 दिए जाते हैं। लेकिन E-KYC के बाद में उन्हीं किसानों को यह पैसे दिए जाएंगे जिनके नाम से खेत की जमीन है साथ ही किसान का नाम अगर जमीन दस्तावेज में अलग है और आधार कार्ड में अन्य नाम है तो ऐसे किसानों को भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के किस्त नहीं दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किस्त की स्टेटस कैसे जाने?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जो केस आपको दिए जा रहे हैं उसका स्टेटस आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही जान सकते हैं इसके लिए आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल साइट पर जाएं।
  2. यहां आपको बेनिफिशियरी स्टेटस का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आप अपना आधार नंबर या अपना अकाउंट नंबर डालकर अपनी पूरी किस्त की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
  4. अगर आप आधार नंबर से जानना चाहते हैं तो आधार नंबर का चुनाव करें और नीचे आधार नंबर डालकर गेट डाटा पर क्लिक कर दें।
  5. अगर आप अकाउंट नंबर की सहायता से स्टेटस जानना चाहते हैं तो एक अकाउंट नंबर को चुने और नीचे अपना अकाउंट नंबर डालकर गेट डाटा पर क्लिक करें।

अगर आपने अभी तक अपना किसान रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो पीएम किसान की ऑफिशियल साइट पर जाकर या अपने नजदीकी सहज वसुधा केंद्र पर जाकर अपना किसान रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसान रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अगर आप पीएम किसान योजना के अंतर्गत अपना किसान रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी यानी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा। कॉमन सर्विस सेंटर पर अपना किसान रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए जाते समय अपने साथ अपना आधार कार्ड बैंक पासबुक और जमीन के दस्तावेज अवश्य ले जाएं।

आप अपना किसान रजिस्ट्रेशन घर बैठे अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं ।चलिए जानते हैं कि अपने मोबाइल से किसान रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

किसान रजिस्ट्रेशन के लिए खुद ऑनलाइन कैसे करें?

pm-kisan-farmer-registration

अगर आप अपना किसान रेस्टेशन खुद ही घर बैठे करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास घर में एक ही सी या एंड्रॉयड फोन होना जरूरी है अगर आपके पास इन दोनों में से कोई भी एक चीज है तो आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो कर घर बैठे ही अपना किसान रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपकी पीएम किसान की ऑफिशल साइट पर जाएं।
  2. वहां न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  3. इसके बाद आप अपनी भाषा चुनें जिस भाषा को आप अच्छी तरह से जानते हैं।( मैं अंग्रेजी के अनुसार आपको यह स्टेट बता रहा हूं।)
  4. इसके बाद आप यह चुने कि आप रूलर फार्मर है या अर्बन फार्मर अगर आप किसी ग्रामीण क्षेत्र में खेती करते हैं तो रूलर चुन सकते हैं और यदि आप किसी शहरी क्षेत्र के हैं तो अर्बन चुन सकते हैं।
  5. इसके बाद आप अपना आधार नंबर डालें।
  6. अपना मोबाइल नंबर डालें।
  7. आप जिस भी राज्य से हैं उस राज्य का चुनाव करें।
  8. इसके बाद इमेज कैप्चा में दिए गए अक्षर को बॉक्स में भरें और सेंड ओटीपी पर क्लिक कर दें।
  9. आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आने के बाद उस ओटीपी को भरें और अगर अन्य कोई जानकारी मांगी जाती है तो उसे भी भरें और सबमिट पर क्लिक कर दें ।
  10. इस तरह से आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही अपना किसान रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

सभी Sarkari Yojana के बारे में जाने।

PM Kisan E-KYCClick Here
New Farmer RegistrationClick Here
Edit Aadhaar Failure RecordsClick Here
Beneficiary StatusClick Here
Status of Self Registered/CSC FarmersClick Here
Beneficiary ListClick Here
Updation of Self Registered FarmerClick Here
Download PMKISAN Mobile AppClick Here
Download KCC FormClick Here
pm kisan samman nidhi yojana useful link

Leave a Comment